*हलीम मुस्लिम पीजी कॉलेज द्वारा चलाया गया स्वच्छ भारत मिशन अभियान*
*अनिल चौधरी*
*स्टेट हैड यूपी*
*सर्वोच्च दर्पण न्यूज़*
आज दिनांक: 19 अक्टूबर 2022 को हलीम मुस्लिम पी0जी0 कॉलेज, कानपुर की ‘राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई’ द्वारा ‘स्वच्छ भारत’ (क्लीन इंडिया-2) अभियान (विशेष स्वच्छता कार्यक्रम) के अन्तर्गत जन-जागरूकता रैली प्राचार्य – प्रो0 मुज़म्मिल हुसैन सिद्दीकी के नेतृत्व में और डॉ0 सरफ़राज़ अहमद के निर्देशन में प्राचार्य के प्रेरकीय भाषण के उपरांत निकाली गई। ये जन-जागरूकता रैली विद्यालयी  परिसर से  मलिन बस्ती, समीप गांधी पार्क, प्रेम नगर – अनवरगंज प्रथम, डिप्टी का पड़ाव होकर पुनः विद्यालय पहुंचा। रैली के अन्तर्गत एन0एस0एस0 वॉलिंटियर्स ने निम्न स्लोगन (प्लास्टिक हटाना है, पर्यावरण को सुरक्षित बनाना है। कदम-कदम से प्लास्टिक हटाये जा, धरती को स्वर्ग बनाये जा। कपड़े और जूट के बैग को अपनाना है, प्लास्टिक को हटाना है। प्लास्टिक बैग को हटाना है, ये बात सबको समझाना हैं। प्लास्टिक हटाओ, जीवन बचाओ। प्लास्टिक को अपने जीवन से हटाएं, पर्यावरण और धरती को स्वच्छ बनाएं। आओ सभी मिलकर यह कसम खाये, सभी मिलकर अब प्लास्टिक को दूर भगाये। भारत के विकास से अपना नाता जोड़ो, पॉलिथीन के प्रयोग को अब छोड़ो। पॉलीबैग नहीं तुम्हारा दोस्त, गन्दगी और बीमरी का मुख्य स्त्रोत। आओ ऐसा स्वच्छ भारत बनाये, जिसमे प्लास्टिक को हमेशा के लिए दूर भगाये।) बोले। इसके उपरांत एन0एस0एस0 वॉलिंटियर्स ने छोटी- छोटी टुकड़ियों में बटकर डोर टू डोर जाकर लोगों को प्लास्टिक के अवगुणों से परिचित करवाया और लोगों को प्लास्टिक की जगह पर कागज़ एवं कपड़े की थैले का उपयोग करने के लिए प्रेरित भी किया।
इसके साथ-साथ एन0एस0एस0 वॉलिंटियर्स नें मलिन बस्तियों एवं विद्यालय प्रांगण से लगभग 120 किलोग्राम सिंगल यूज़ प्लास्टिक एकत्र की और  नगर महापालिका की कूड़े वाली गाड़ी के सहयोग निस्तारण किया गया।
इस कार्य को सफ़ल बनाने में कैप्टन शाहिद हसन ज़फ़र, डॉ0 मोहम्मद इरशाद हुसैन, डॉ0 मोहम्मद मुस्तक़ीम, डॉ0 मोहम्मद शमीम और डॉ0 मोहम्मद कामिल आदि समस्त शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारीयों ने अपना विशेष सहयोग दिया।
इस कार्य में शत-प्रतिशत एन0एस0एस0 वॉलिंटियर्स उपस्थित रहे।
डॉ0 सरफ़राज़ अहमद
कार्यक्रम अधिकारी
NSS Unit,
HALIM MUSLIM P.G. COLLEGE, KANPUR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »