नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railway) को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. दुनिया के सबसे विशालतम रेलवे नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे से जुड़ी कई रोचक कहानियां और किस्से हैं जो आपको हैरान कर देंगे. इससे पहले हमने आपको देश के सबसे भूतिया रेलवे स्टेशन के बारे में बताया था. आज आइए आपको बताते हैं उन रेलवे स्टेशनों के नाम के बारे में जिन्हें पढ़कर आपकी हंसी भी छूट जाएगी.

दारू रेलवे स्टेशन

फनी नामों वाले इन रेलवे स्टेशनों (Funny Railway Station’s) की बात करें तो आपको बता दें कि दारू असल में झारखंड के हजारीबाग जिले का एक गांव है. जहां के लोकल स्टेशन का नाम इलाके के नाम पर रखा गया है.

बाप रेलवे स्टेशन

‘बाप’ यानी नाम से तो आपको यही लग रहा होगा कि ये स्टेशन बाकी सारे स्टेशनों का बाप होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि यहां कई सुपरफास्ट गाड़ियां रुकती तक नहीं. आपको बता दें कि ये स्टेशन राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) में है.

भोसरी रेलवे स्टेशन

पहले भोजपुर के नाम से जाना जाने वाला भोसरी गांव महाराष्ट्र के पुणे जिले का एक फेमस इलाका है. इस नाम के रेलवे स्टेशन से भी कई रूट की ट्रेनें चलती हैं.

ये भी देखें – ये हैं देश के Haunted Railway Stations, जानिए नाम और इनकी अनसुनी कहानियां

साली रेलवे स्टेशन

इस नाम को सुनकर तो ऐसा लगता है कि बस साथ में जीजा नाम का और स्टेशन होता तो इस रेलवे वाले जीजा -साली की जोड़ी खूब जमती. किसी की नजर न लगे. दरअसल साली नाम का ये स्टेशन जोधपुर जिले डूडू नामक स्थान में स्थित है. जो उत्तरी-पश्चिमी रेलवे के दायरे में आता है.

सिंगापुर रेलवे स्टेशन

चिंता मत करिए, सिंगापुर के इस स्टेशन पर उतरने के लिए आपको किसी वीजा या ऑन एराइवल वीजा की जरूरत नही पड़ेगी दरअसल यह सिंगापुर रोड स्टेशन भारत के पूर्वी राज्य ओडिशा मैं है देश की कई एक्सप्रेस ट्रेन यहां से गुजरने के साथ देश के कई रेल रूट पर चलती हैं

पनौती रेलवे स्टेशन

यहां रहने वाले लोगों का हमेशा ‘पनौती’ टैग से मजाक उड़ाया जाता है. आपको बता दें कि पनौती उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है.

टट्टीखाना रेलवे स्टेशन

ये सुनकर तो आप शायद अपनी हंसी न रोक पाएं. टट्टी खाना, जी हां सही पढ़ा आपने ये एक साधारण जगह है, जो तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले का एक शहर है, जिसकी आबादी 110 के आसपास है.

दीवाना रेलवे स्टेशन

यह स्टेशन हरियाणा में पानीपत के करीब है. यहां रोजाना दो प्लेटफार्मो पर करीब 16 ट्रेने रुकती हैं. इस रेलवे स्टेशन पर आकर शायद आप भी दीवाना हो सकते हैं.

भागा रेलवे स्टेशन

ये रेलवे स्टेशन झारखंड में स्थित है, जहां से कई सारी ट्रेनें चलती हैं इसलिए इस नाम से ये मत सोचिएगा कि यहां पहुंचकर आपको भागना पड़ेगा, हां ट्रेन छूट रही होगी, तो भागना पड़ सकता है.

सहेली रेलवे स्टेशन

लो जी अब सहेलियों का भी स्टेशन आ गया. यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इटारसी के नजदीक है. ये स्टेशन मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन में स्थित है. ऐसे में अगर कोई लड़की अपनी मां से कहे कि ‘मां मैं सहेली जा रही हूं’ तो ये सुनने में कितना अजीब लगेगा

बीबीनगर रेलवे स्टेशन

दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन का ये रेलवे स्टेशन तेलंगाना में मौजूद है. ये स्टेशन तेलंगाना के भुवानीनगर जिले में स्थित है. वैसे आपको बता दें, इस रेलवे स्टेशन का किसी भी शख्स की बीबी से कोई लेना देना नहीं है.

काला बकरा रेलवे स्टेशन

ये रेलवे स्टेशन जालंधर के एक गांव में पड़ता है और इस स्टेशन का नाम सिर्फ बकरा न बोलें, ये जगह या इसका बोर्ड भी कहीं दिख जाए तो उसे फुल इज्जत देते हुए प्यार से ‘काला बकरा’ कहें.

कुत्ता या कुट्टा

कुट्टा कर्नाटक राज्य का एक छोटा सा गांव है, जो कूर्ग क्षेत्र के किनारे पर स्थित है. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन रोमांच आंख को बेहद भाता है.

भैंसा रेलवे स्टेशन

इस छोटे से स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं. इसका नाम 50,000 की आबादी वाले तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »