भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। UN सदस्य देशों के भारी समर्थन से 2022-24 के कार्यकाल के लिए गुरुवार को भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के रिकार्ड छठे कार्यकाल के लिए चुना गया। इस दौरान नई दिल्ली के दूत ने इस चुनाव को देश की लोकतंत्र में मजबूत जड़ों, बहुलवाद और संविधान में निहित मौलिक अधिकार को मजबूत समर्थन’ बताया। 76 वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव किया, जो जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए काम करेंगे। 193 सदस्यीय विधानसभा में भारत को 184 वोट मिले, जबकि आवश्यक बहुमत 97 था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने बताया कि मैं मानवाधिकार परिषद के चुनावों में भारत के लिए इस भारी समर्थन पर वास्तव में प्रसन्न हूं। यह हमारे संविधान में निहित लोकतंत्र, बहुलवाद और मौलिक अधिकारों में हमारी मजबूत जड़ों का एक मजबूत समर्थन है। हम सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों को हमें एक मजबूत जनादेश देने के लिए धन्यवाद देते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया कि ‘भारत UNHRC के 6वें कार्यकाल के लिए भारी बहुमत के साथ फिर से निर्वाचित हुआ। भारत में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिए हार्दिक आभार।’

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »