उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गौतमबुद्धनगर में करोड़ों रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण भी किया। कार्यक्रम के दौरान शादी अनुदान योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत राजकीय इण्टर काॅलेज दादरी, सद्भाव मण्डप, नगर पालिका परिषद दादरी, मिहिर भोज पी0जी0 काॅलेज में 03 साइंस लैब की परियोजनाओं का शिलान्यास तथा श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत 14 विद्यालयों में एक-एक कम्प्यूटर लैब, ग्राम खटाना व आनंदपुर में सामुदायिक केन्द्र के निर्माण की परियोजनाओं का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश की तस्वीर व तकदीर बदलने का कार्य किया है। प्रदेश निरन्तर विकास के नए क्षितिज की ओर अग्रसर हो रहा है। प्रदेश सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को अंगीकृत करते हुए उत्तर प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ तथा सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों विशेष रूप से किसानों, गरीबों, वंचितों, शोषितों एवं उपेक्षित वर्ग के साथ-साथ प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए साफ नीयत, सही विकास के संकल्प को साकार कर रही है। देश का सर्वाधिक विशाल आबादी वाला प्रदेश होने के बावजूद राज्य सरकार वैश्विक महामारी कोरोना पर नियंत्रण पाने में सफल रही है। कोविड नियंत्रण के लिए 3-टी माॅडल की सराहना पूरे देश के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है। प्रदेश सरकार जीवन के साथ जीविका बचाने में भी सफल रही। कोरोना नियंत्रण के प्रदेश सरकार के श्रेष्ठतम प्रयासों की सर्वत्र सराहना की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों एवं विकासपरक तथा जनकल्याण के लिए उठाये गये कदमों से स्पष्ट है कि वर्तमान सरकार प्रदेश के आमजन के विकास, सुरक्षा और कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में अत्यन्त संवेदनशील है। वर्तमान सरकार मौजूदा चुनौतियों को अवसर में बदल कर प्रदेश का तेजी से विकास कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अच्छी सरकार सबके विकास के लिए काम करती है। पिछले साढे़ चार वर्षों में प्रदेश की तस्वीर बदली है। गांव हो या शहर सभी जगह बिजली की सुचारु आपूर्ति की जा रही है। सभी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के समान रूप से जनता को मिल रहा है। प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़ हुई है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड के साथ ही बेटियों की सुरक्षा के लिए 30,000 महिला सिपाहियों की भर्ती की है। साथ ही, बेटियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन सेवा को भी संचालित किया गया है। मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन का कार्य किया जा रहा है। सरकार ने 42 लाख लोगों को प्रदेश में आवास उपलब्ध कराए हैं। सरकार बुजुर्गों, निराश्रित महिलाओं तथा दिव्यांगजन को पेंशन का लाभ दे रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज सरकारी भर्तियां पूरी पारदर्शिता के साथ की जा रही हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को साढ़े चार लाख सरकारी नौकरियां देकर कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में उद्योग से जुडे़ लोगों के कल्याण के लिए ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ बनायी गयी है। इस योजना के तहत प्रत्येक जनपद के उत्पाद को चिन्हित करते हुए, उसे विश्व प्रसिद्ध बनाने के साथ-साथ जनपद के औद्योगिक विकास को मूर्त रूप प्रदान किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के 86 लाख किसानों का वर्ष 2017 में कर्ज माफ किया गया था तथा गन्ने का अवशेष बकाया भुगतान भी कराया गया है। वर्तमान पेराई सत्र शुरू होने से पहले ही किसानों को उनके गन्ना बकाया का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों को लाभान्वित कर रही है। वर्तमान सरकार नौकरी व रोजगार की सम्भावनाओं को लेकर प्रत्येक क्षेत्र में निरन्तर कार्य कर रही है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »