पैनेसिया बायोटेक (Panacea Bioteck) ने रूस के स्पुतनिक-वी (Sputnik V) टीके के दूसरे कंपोनेंट की पहली खेप की आपूर्ति की है। इस टीके का निर्माण कंपनी ने भारत में बेचने के लिए किया है। स्पुतनिक-वी टीके में दोनों खुराक की विशेषताएं अलग-अलग हैं। यानी दोनों खुराकों में अलग-अलग तत्वों का समावेश होता है।

दवा कंपनी पैनेसिया बायोटेक और रूस के डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआइएफ) ने संयुक्त बयान में कहा कि यह टीके के दूसरे कंपोनेंट की पहली खेप है। इसका उत्पादन और आपूर्ति कंपनी ने किया है। बयान में कहा गया है कि यह दोनों खुराकों के लिए समान वितरण तंत्र का उपयोग करने वाले टीकों की तुलना में लंबी अवधि के लिए प्रतिरक्षा प्रदान करता है। पैनेसिया बायोटेक ने सोमवार देर रात शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि स्पुतनिक-वी के दूसरे कंपोनेंट का निर्माण कंपनी के हिमाचल प्रदेश स्थित टीका विनिर्माण केंद्र में हुआ है। इसका वितरण डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज के जरिये किया जाएगा जो आरडीआइएफ और पैनेसिया बायोटेक की भागीदार है।

मंगलवार को डाक्टर रेड्डीज लैब ने बताया कि देशभर में इसने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के पहले कंपोनेट के सप्लाइ की शुरुआत पार्टनर अस्पतालों के साथ मिलकर की थी। इसके साथ ही ड्रग निर्माता कंपनी ने स्पुतनिक वी वैक्सीन की उपलब्धता समेत तमाम अपडेट्स के साथ एक वेबसाइट भी लान्च की। यह वेबसाइट है- www.drreddys.com/sputnik-vaccine। इस साइट पर यह जानकारी दी गई है कि शहर के किस अस्पताल में कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी उपलब्ध है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »